अधिकतर पुरुषों में हो रही है टेस्टोस्टेरोन की कमी, एक्सपर्ट ने एक्सरसाइज को बताया बेस्ट इलाज

अधिकतर पुरुषों में हो रही है टेस्टोस्टेरोन की कमी, एक्सपर्ट ने एक्सरसाइज को बताया बेस्ट इलाज

सेहतराग टीम

हमारे शरीर में कई तरह के हार्मोन उत्पन्न होते है, जिसकी वजह से हमारे मन में उथल-पुथल होता रहता हैँ। उन्ही में एक है टेस्टोस्टेरोन हार्मोन जो हमारे शरीर के शुक्राणु उत्पादन के साथ यौन इच्छा को उत्तेजित करता है। वहीं टेस्टोस्टेरोन न केवल शुक्राणु उत्पादन बल्कि मांसपेशियों और हड्डियों के निर्माण व  प्रजनन क्षमता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उम्र बढ़ने पर शरीर में टेस्टोस्टेरोन की कमी होने लगती है। इस बात पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है कि शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल शरीर की जरूरतों के अनुसार परिवर्तित होता रहता है। हालांकि 30 या उससे अधिक उम्र के पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन में कमी ज्यादा देखने को मिलती है। टेस्टोस्टेरोन में कमी से पुरुषों के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव होते हैं। अगर आप भी टेस्टोस्टेरोन की कमी से जूझ रहे हैं तो हम आपको एक्सपर्ट के मुताबिक ऐसी तीन एक्सरसाइज और कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको इस हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

पढ़ें- पुरुष और महिला दोनों को चौंका देगी ये रिसर्च

हेल्थ एंड फिटनेस न्यूट्रिशिनिस्ट एलेन हिक्स की क्वोरा वॉल के मुताबिक, एक्सरसाइज निश्चित रूप से लो टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकती है। लेकिन सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि लो टेस्टोस्टेरोन काउंट के पीछे कौन से मुख्य कारक हैं, जिनपर आप ध्यान नहीं देते हैं।

सबसे जरूरी बात टेस्टोस्टेरोन काउंट हर व्यक्ति में अलग-अलग होता है, इसलिए इसके पीछे कारणों में भी भिन्नता हो सकती है। लेकिन इसकी कमी के पीछे हमेशा से इन 4 कारणों को जरूर जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

  • आपकी उम्र (अधिक उम्र के पुरुषों में आमतौर पर टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम पाया जाता है। )
  • आपकी जीवनशैली (इसमें आपकी डाइट और शारीरिक गतिविधियां लेवल भी शामिल है।)
  • मेडिकल कंडीशन (अगर आपको कोई बीमारी है)
  • मोटापा (मोटा होना और टेस्टोस्टेरोन का लो काउंट प्रत्यक्ष रूप से जुड़ा हुआ है।)

एलेन हिक्स के मुताबिक, हालांकि आप उम्र और मेडिकल कंडीशन को कंट्रोल नहीं कर सकते हैं लेकिन आप निश्चित रूप से अपनी जीवनशैली पर काम जरूर कर सकते हैं। और अगर आप टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज के बारे में सोच रहे हैं तो सच मानिए आप बिल्कुल सही रास्ते पर हैं।

एलेन के मुताबिक, मैं आपको बता दूं कि टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ाने में शारीरिक गतिविधियों की दक्षता का समर्थन विज्ञान भी कर चुका है। सिर्फ इतना ही नहीं इसका सीधा संबंध सकरात्मक मस्तिष्क गतिविधियों और हार्मोन लेवल की वृद्धि से भी जुड़ा हुआ है।

टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज हैं 

  • स्ट्रेंथ ट्रेनिंग
  • वेट लिफ्टिंग
  • हाई-इंटेनसिटी इंटरवल ट्रेनिंग 

इन एक्सरसाइज को करते वक्त आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए, जोकि इस प्रकार हैं

  • किसी एक मसल्स के बजाए फुल बॉडी वर्कआउट करने का लक्ष्य बनाएं। 
  • विशेषज्ञों के मुताबिक, सप्ताह में 30 से 45 मिनट के लिए दो से तीन बार ही वजन उठाएं। 
  • भारी वजन उठाने का प्रयास करें। ये आपको कई हल्के रेप्स लगाने की तुलना में ज्यादा काम का साबित हो सकता है। 
  • अपने वर्कआउट के दौरान छोटे-छोटे अंतराल का गैप लें। 
  • अगर आपने पहले कभी वेटलिफ्टिंग नहीं की है तो ट्रेनर से सलाह जरूर लें।

एलेन के मुताबिक, आप जो भी करें बस अपने आप को चोट न दें और न ही ऐसी कोई हड़बड़ी दिखाएं, जिससे चोट लगने का खतरा हो। किसी भी एक्सरसाइज को जरूरत से ज्यादा करना वास्तव में तनाव के हार्मोन कोर्टिसोल को बढ़ाता है और टेस्टोस्टेरोन के लेवल को कम करता है।

डाइट का ध्यान रखें

अपनी डाइट और संपूर्ण जीवनशैली का अच्छी तरह से ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है। ये न केवल टेस्टेस्टेरोन को बढ़ाने में मदद करते हैं बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं।

इसे भी पढ़ें-

ये लक्षण बताते हैं कि आपको लग गई है सेक्स की लत

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।